25 Best Religious & Spiritual Books in Hindi (You Must Read)

by Assessor
0 comment

Checklist Of Prime Spiritual & Non secular Books in Hindi : अगर आप अपने जीवन मे कुछ महत्वपूर्ण बदलाव लाना चाहते है तो आपको आध्यात्मिक ज्ञान की तलाश करनी बहोत जरूरी है।

अगर आप आध्यात्मिक ज्ञान बढ़ाने के लिए कुछ बहेतरीन धार्मिक और आध्यात्मिक किताबों की खोज कर रहे है तो इस पोस्ट मे दी गयी किताबों की लिस्ट आपकी जरूर मदद करेगी। सभी किताबों के साथ उसे ऑनलाइन खरीदने के लिए लिंक भी दिये गए है ताकि आपको ऑर्डर करने मे आसानी हो।

See more: Top 10 spiritual books of all time in hindi

Prime Spiritual Books Checklist in Hindi – धार्मिक किताबों की लिस्ट

1. रामायण ( लेखक : वाल्मीकि )

श्रीमद्रामायण को वेदतुल्य प्रतिष्ठा प्राप्त है। धराधाम का आदिकाव्य का होने से इस में भगवान के लोकपावन चरित्र की सर्वप्रथम वाङ्मयी परिक्रमा है।

इसके एक-एक श्लोक में भगवान के दिव्य गुण, सत्य, सौहार्द्र, दया, क्षमा, मृदुता, धीरता, गम्भीरता, ज्ञान, पराक्रम, प्रज्ञा-रंजकता, गुरुभक्ति, मैत्री, करुणा, शरणागत-वत्सलता जैसे अनन्त पुष्पों की दिव्य सुगन्ध है।

त्रेतायुग में महर्षि वाल्मीकि के श्रीमुख से साक्षात वेदों का ही श्रीमद्रामायण रूप में प्राकट्य हुआ, ऐसी आस्तिक जगत की मान्यता है। अतः श्रीमद्रामायण को वेदतुल्य प्रतिष्ठा प्राप्त है।

धराधाम का आदिकाव्य होने से इस में भगवान के लोकपावन चरित्र की सर्वप्रथम वाङ्मयी परिक्रमा है।

इसके एक-एक श्लोक में भगवान के दिव्य गुण, सत्य, सौहार्द्र, दया, क्षमा, मृदुता, धीरता, गम्भीरता, ज्ञान, पराक्रम, प्रज्ञा-रंजकता, गुरुभक्ति, मैत्री, करुणा, शरणागत-वत्सलता जैसे अनन्त पुष्पों की दिव्य सुगन्ध है।

मूल के साथ सरस हिन्दी अनुवाद में दो खण्डों में उपलब्ध। सचित्र, सजिल्द।

Purchase Ramayana ( Hindi ) By Valmiki From Amazon

2. महाभारत ( लेखक : वेदव्यास )

महाभारत भारतीय संस्कृतिका, आर्य सनातन-धर्मका अद्द्भुत महाग्रन्थ है।

महाभारत को पंचम वेद भी कहा जाता है।

इस महाग्रन्थमें उपनिषदों का सार, इतिहास, पुराणोंका उन्मेष, निमेष, चातुर्वर्णका विधान, पुराणोंका आशय, ग्रह, नक्षत्र, तारा आदिका परिमाण तीर्थों, पुण्य देशों, नदियों, पर्वतों, समुद्रों तथा वनोंका वर्णन होनेके कारण यह अनन्त गूढ़, गुह्य रत्नोंका भण्डार है।

और इसमें अनन्त निखिल रसामृत-अवतार, प्रेमाधार भगवन श्रीकृष्णके गुण-गौरवका गान आदि है। यह छः खण्डों में प्रकाशित है।

Purchase Mahabharat ( Hindi ) By Vedvyas From Amazon

3. तुलसीदास कृत श्रीरामचरितमानस

श्रीराम का व्यक्तित्व अत्यंत पवित्र और प्रभावशाली है] तभी तो वे सभी के हृदय में है।

और श्रीराम का घर है— श्रीरामचरितमानस] उसमें प्रवेश करने मात्र से ही आप अलौकिक हो जाते हैं।

इस ग्रंथ के पठन-पाठन से संपूर्ण जीवन के पापों का क्षय हो जाता है।

श्रद्धालु पाठकों को समझने में कठिनाई न हो] इसलिए इस ग्रंथ में तुलसीदास की शैली—दोहे] छंद और चैपाईयों के साथ उसका सरल हिंदी अर्थ भी दिया गया है।.

Purchase Ramcharit Manas By Tulsidas ( Hindi ) From Amazon

4. चार वेद

वेद, प्राचीन भारत के पवित्र साहित्य हैं जो हिन्दुओं के प्राचीनतम और आधारभूत धर्मग्रन्थ भी हैं।

वेद, विश्व के सबसे प्राचीन साहित्य भी हैं। भारतीय संस्कृति में वेद सनातन वर्णाश्रम धर्म के, मूल और सबसे प्राचीन ग्रन्थ हैं।

1. ऋग्वेद – सबसे प्राचीन तथा प्रथम वेद जिसमें मन्त्रों की संख्या 10627 है। ऐसा भी माना जाता है कि इस वेद में सभी मंत्रों के अक्षरों की संख्या 432000 है। इसका मूल विषय ज्ञान है। विभिन्न देवताओं का वर्णन है तथा ईश्वर की स्तुति आदि।

2. यजुर्वेद – इसमें कार्य (क्रिया) व यज्ञ (समर्पण) की प्रक्रिया के लिये 1975 गद्यात्मक मन्त्र हैं।

Editor’s Choice: Regrets of the Dying – Bronnie Ware

3. सामवेद – इस वेद का प्रमुख विषय उपासना है। संगीत में गाने के लिये 1875 संगीतमय मंत्र।

4. अथर्ववेद – इसमें गुण, धर्म, आरोग्य, एवं यज्ञ के लिये 5977 कवितामयी मन्त्र हैं।

Purchase Vedas in Sanskrit & Hindi ( Hindi ) From Amazon

5. पुराण

पुराण, हिन्दुओं के धर्म-सम्बन्धी आख्यान ग्रन्थ हैं, जिनमें संसार – ऋषियों – राजाओं के वृत्तान्त आदि हैं।

ये वैदिक काल के बहुत समय बाद के ग्रन्थ हैं, जो स्मृति विभाग में आते हैं।

भारतीय जीवन-धारा में जिन ग्रन्थों का महत्त्वपूर्ण स्थान है उनमें पुराण प्राचीन भक्ति-ग्रंथों के रूप में बहुत महत्त्वपूर्ण माने जाते हैं।

अठारह पुराणों में अलग-अलग देवी-देवताओं को केन्द्र मानकर पाप और पुण्य, धर्म और अधर्म, कर्म और अकर्म की गाथाएँ कही गयी हैं। कुछ पुराणों में सृष्टि के आरम्भ से अन्त तक का विवरण दिया गया है।

पुराणो की सूची :- 1. ब्रह्मपुराण, 2. पद्मपुराण, 3. विष्णुपुराण, 4. वायुपुराण, 5. भागवतपुराण, 6. नारद (बृहन्नारदीय) पुराण, 7. मार्कण्डयपुराण, 8. अग्निपुराण, 9. भविष्यपुराण, 10. ब्रह्मवैवर्तपुराण, 11. लिङ्गपुराण, 12. वराहपुराण, 13. स्कन्दपुराण, 14. वामनपुराण, 15. कूर्मपुराण, 16. मत्स्यपुराण, 17. गरुडपुराण और 18. ब्रह्माण्डपुराण

Purchase All Purana Books ( Hindi ) From Amazon

Prime Non secular Books Checklist in Hindi – आध्यात्मिक किताबों की लिस्ट

1. श्रीमद भगवद गीता

श्रीमद भगवत गीता के श्लोक में मनुष्य जीवन की हर समस्या का हल छिपा है।

गीता के 18 अध्याय और 700 गीता श्लोक में कर्म, धर्म, कर्मफल, जन्म, मृत्यु, सत्य, असत्य आदि जीवन से जुड़े प्रश्नों के उत्तर मौजूद हैं।

गीता श्लोक श्री कृष्ण ने अर्जुन को उस समय सुनाये जब महाभारत के युद्ध के समय अर्जुन युद्ध करने से मना करते हैं तब श्री कृष्ण अर्जुन को गीता श्लोक सुनाते हैं और कर्म व धर्म के सच्चे ज्ञान से अवगत कराते हैं।

श्री कृष्ण के इन्हीं उपदेशों को “भगवत गीता” नामक ग्रंथ में संकलित किया गया है।

Purchase Srimad Bhagwadgita Yatharup (Hindi) From Amazon

2. ऑटोबायोग्राफ़ि ऑफ अ योगी ( लेखक : परमहंस योगानंद )

योगी कथामृत परमहंस योगानन्द (5 जनवरी, 1893 – 7 मार्च, 1952) द्वारा रचित आत्मकथा है। योगानन्द का जन्म भारत के गोरखपुर में मुकुंद लाल घोष के रूप में हुआ था, एक बंगाली परिवार में।

पुस्तक “आत्म-प्राप्ति” प्राप्त करने और पूर्व के आध्यात्मिक विचारों को प्राप्त करने के तरीकों का परिचय है, जो 1946 में केवल कुछ लोगों के लिए उपलब्ध था।

लेखक का दावा है कि पुस्तक के लेखन को उन्नीसवीं सदी के गुरु, लाहिरी महाशय, द्वारा बहुत पहले भविष्यवाणी किया गया था।

Purchase Autobiography of a Yogi From Amazon

3. सन्यासी जिसने संपत्ति बेच दी ( लेखक : रॉबिन शर्मा )

अंग्रेजी साहित्य में सबसे प्रेरणादायक पुस्तकों में से एक प्रेरणादायक पुस्तक द मॉन्क हू सोल्ड द फेरारी को अब सबसे लोकप्रिय और विचारशील पुस्तकों में से एक माना जाता है। ‘संन्यासी जिस्ने अपना सम्प्रति बेच दी’ उसी पुस्तक का हिंदी अनुवाद है।

यह उन लोगों के लिए एक आदर्श मार्गदर्शक है जो अपने जीवन में संतुलन और शांति पाने की इच्छा रखते हैं।

हालांकि, अन्य प्रेरक और स्व-सहायता पुस्तकों के विपरीत, जो अपनी बात रखने के लिए दर्शन का उपयोग करने की प्रवृत्ति रखते हैं; यह पुस्तक एक वकील के निजी जीवन का वर्णन है, उसकी जीवन शैली जो उसे कगार पर ले गई और हिमालय के पहाड़ों के बीच उसके आत्म-साक्षात्कार को दिखाया गया।

Purchase Sanyasi Jisne Apni Sampati Bech Di By Robin Sharma From Amazon

4. इनर इंजीनियरिंग : आनंदमय जीवन के सूत्र ( लेखक : सद्गुरु जग्गी वसुदेव )

इनर इंजीनियरिंग युगद्रष्टा एवं योगी सद्गुरु के अंतर्ज्ञान और उपदेशों से परिपूर्ण एक रोचक पुस्तक है।

यह व्यक्ति की आंतरिक बुद्धिमत्ता को जगाने का बेहतरीन साधन है।

Editor’s Choice: How to Fix Black Screen on Acer Laptop Easily – Driver Easy

इसमें जीवन और जगत का वह परम ज्ञान प्रस्तुत किया गया है, जिसमें ब्रह्मांड की प्रज्ञा प्रतिबिंबित होती है।

अपनी इस पुस्तक में सद्गुरु योग और अध्यात्म के अपने अनुभवों का निचोड़ प्रस्तुत करते हुए आत्म-नवनिर्माण यानी इनर इंजीनियरिंग की अवधारणा स्पष्ट करते हैं|

Purchase Interior Engineering ( Hindi ) By Sadhguru From Amazon

5. जीवन के अद्भुत रहस्य: जीवन में कैसे पाएँ संतुलन और उद्देश्य ( लेखक : गौर गोपाल दास )

मुंबई के भयावह यातायात के माध्यम से अपना रास्ता बनाते हुए, गौड़ गोपाल दास और उनके धनी युवा मित्र हैरी से बात करते हुए, मानव की स्थिति से लेकर जीवन में उद्देश्य और स्थायी सुख की कुंजी तक की अवधारणाओं पर प्रकाश डाला।

चाहे आप अपने रिश्तों को मजबूत करने की तलाश कर रहे हों, अपनी वास्तविक क्षमता की खोज कर रहे हों, यह समझें कि काम पर अच्छा कैसे करना है या यहां तक ​​कि आप दुनिया को वापस कैसे दे सकते हैं, गौर गोपाल दास हमें जीवन के इन क्षेत्रों पर अपनी अनमोल अंतर्दृष्टि के साथ एक अविस्मरणीय यात्रा पर ले जाते हैं ।

दास दुनिया में सबसे लोकप्रिय और मांग वाले भिक्षुओं और जीवन के कोचों में से एक हैं, जिन्होंने अपनी बुद्धि लाखों लोगों के साथ साझा की है। उनकी पहली पुस्तक, लाइफज़ अमेजिंग सीक्रेट्स, जीवन के बारे में उनके अनुभवों और पाठों को एक हल्के-फुल्के, विचार-उत्तेजक पुस्तक में बदल देती है, जो आपको अपने आप को उस जीवन के साथ संरेखित करने में मदद करेगी जो आप जीना चाहते हैं।

Purchase Jeevan ke Adbhut Rahasya ( Hindi ) By Gaur Gopal Das From Amazon

6. असीम आनंद की और ( लेखक : बी के शिवानी )

एक खुशहाल जीवन जीने के लिए इस सेल्फ हेल्प बुक की हिट टेलीविजन श्रृंखला, ‘ब्रह्म कुमारियों के साथ जागरण’ से, ब्रह्म कुमारियां लंबे समय से जीवन के सुंदर गीत का प्रचार कर रही हैं।

एक स्वस्थ और खुशहाल जीवन के लिए, किसी के मन और आत्मा को जीवन के सभी बंधनों से मुक्त होना चाहिए और यह पुस्तक का मूल है।

खुशी को अन्य चर के साथ जोड़कर, खुद को यह विश्वास करने में सीमित कर देता है कि खुशी एक स्थिर नहीं है और इस प्रकार, यह स्वयं से दूर रखता है।

लोग, आजकल कल खुश होने पर इतने ध्यान केंद्रित करते हैं कि वे अनजाने में भविष्य में खुशी के विचार को कहीं धक्का दे देते हैं, जब यह वर्तमान में होना चाहिए।

Purchase Aseem Anand Ki Aur ( Hindi ) By B. Okay. Shivani From Amazon

7. आनंद का सरल मार्ग ( लेखक : दलाई लामा )

विश्व के सबसे आध्यात्मिक गुरुओं में से एक ने अपने व्यवहारिक ज्ञान और परामर्श द्वारा बताया है कि हम किस तरह अपनी रोज़मर्रा की समस्याओं से आज़ाद होकर स्थायी ख़ुशी प्राप्त कर सकते हैं I

यह पुस्तक पश्चिमी दुनिया के लिए अत्यंत सुलभ मार्गदर्शिका है, जिसमें दलाई लामा की पूर्वी आध्यात्मिक परंपरा को डॉ. हार्वर्ड सी. कट्लर के पाश्चात्य दृष्टिकोण के साथ जोड़ दिया गया है I

ऐसे अनेक लोगों के लिए, जो जीवन के विषय में दलाई लामा के दृश्टिकोण को और अधिक समझना चाहते हैं, आज तक कोई ऐसी पुस्तक उपलब्ध नहीं हुई जो उनके विचारों को वास्तविक जगत में ईंटे जीवंत ढंग से प्रस्तुत कर सके I

Purchase Anand ka Saral Marg ( Hindi ) By Dalai Lama From Amazon

8. तिब्बत का रहसमयी योग वा अलौकिक ज्ञानगंज ( लेखक : श्रीमत शंकर स्वामी )

तिब्बत का रहसमयी योग वा अलौकिक ज्ञानगंज पुस्तक में तिब्बत के रहस्यमय मठ ज्ञानगंज का वर्णन है।

इस सम्बन्ध में किंचित् प्रकाश प्रक्षेपण मैंने अपने ग्रन्थ ‘रहस्मयमय सिद्धभूमि तथा सूर्यविज्ञान’ में किया था, तथापि वह सुनी-सुनाई तथा यत्र-तत्र से संकलित बातों पर आधारित था।

पूज्य स्वामी जी द्वारा वर्णित ज्ञानगंज कोई कपोल कल्पना नहीं है।

वह यथार्थ तथा प्रामाणिक स्थल है, जिसका प्रत्यक्ष दर्शन करके पूज्य स्वामीजी ने इस पुस्तक के रूप में वहाँ का घटनाक्रम जनसाधारण हेतु प्रस्तुति किया है।

Purchase Tibbat Ka Rahasyamayi Yog Wa Alaukik Gyanganj ( Hindi ) From Amazon

अब आपकी बारी : आपने कोनसी धार्मिक और आध्यात्मिक किताब पढ़ी है और उससे आपके जीवन मे क्या बदलाव आया है? नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। अगर ये पोस्ट आपको हेल्पफूल लगी हॉ तो इसे शेअर करे।

Associated Posts :

Thanks For Studying 25 Finest Spiritual & Non secular Books in Hindi. Please Verify New Updates On DevisinhSodha.com For Get Every day New E book Abstract, Film Critiques, Whatsapp Standing, Hindi Shayari, Hindi Quotes And Extra.

Editor’s Choice: 50 Best Books of 2017 – Best New Books of 2017

Related Posts

Leave a Comment